MUSLIM IN MODI CABINET: भारत के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा; मोदी कैबिनेट में होने थे 11 मुस्लिम मंत्री लेकिन हैं इतने

Muslim Ministers in Modi Cabinet: भारत में पहली बार ऐसा हुआ है कि बिना किसी मुस्लिम मंत्री के केंद्रीय मंत्रिमंडल का गठन किया गया है. रविवार को अस्तित्व में आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में सभी राज्यों, वर्गों और जातियों का प्रतिनिधित्व था, लेकिन देश की 20 करोड़ मुस्लिम आबादी को इसमें जगह नहीं मिली.

एक भी मुस्लिम मंत्री नहीं

दिलचस्प बात यह है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के निवर्तमान मंत्रिपरिषद में भी कोई मुस्लिम मंत्री नहीं है, क्योंकि भाजपा के मुख्तार अब्बास नकवी अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के रूप में शपथ लेने के तीन साल बाद 2022 में राज्यसभा के लिए फिर से निर्वाचित होने में नाकाम रहे. मुख्तार भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल में एकमात्र मुस्लिम मंत्री थे. 2014 में, जब पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार सत्ता में आए, तब राज्यसभा सांसद नजमा हेपतुल्ला को अल्पसंख्यक मामलों का मंत्री बनाया गया था, जो फिर से कैबिनेट में एकमात्र मुस्लिम प्रतिनिधित्व था.

अटल बिहारी की कैबिनेट

साल 1999 में, अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के मंत्रिपरिषद में दो मुस्लिम थे- शाहनवाज हुसैन और उमर अब्दुल्ला. 1998 में, वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में नकवी राज्य मंत्री थे. 2004 और 2009 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकारों में मंत्रिपरिषद में क्रमशः चार और पांच मुस्लिम सांसद थे. इससे पहले भी, भारत में आम चुनावों के बाद हमेशा कम से कम एक मुस्लिम मंत्री शपथ लेता था.

24 मुस्लिम सांसद चुने गए

यह पहली बार है कि समुदाय को केंद्र में प्रतिनिधित्व से पूरी तरह वंचित किया गया है. हाल ही में संपन्न चुनावों में, 24 मुस्लिम सांसद चुने गए हैं, जिनमें से 21 इंडिया गठबंधन से, एक AIMIM के असदुद्दीन ओवैसी और जम्मू-कश्मीर से स्वतंत्र सांसद अब्दुल रशीद शेख या 'इंजीनियर रशीद' और लद्दाख से मोहम्मद हनीफा हैं. सत्तारूढ़ एनडीए के 293 सांसदों की सूची में एक भी मुस्लिम, सिख या ईसाई सांसद नहीं था. हालांकि, गैर-निर्वाचित ईसाई और सिख नेताओं को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जोड़ा गया.

11 मुस्लिम मंत्री

राजनीतिक विश्लेषक और लेखिका सबा नकवी ने ट्विटर पर लिखा, "जैसा कि उन्होंने ईसाई और सिखों के साथ किया है, जिसमें गैर-निर्वाचित लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है, मोदी सरकार के लिए एक मुस्लिम को शामिल करना अच्छा होगा, जो भारत की आबादी का 14 प्रतिशत है." इस तरह से अगर देखें तो मोदी कैबिनेट में 72 मंत्री हैं. इनका 14 प्रतिशत 11 होता है. इस तरह से देखें तो मोदी कैबिनेट में 11 मुस्लिम मंत्रियों को जगह मिलनी चाहिए थी.

भाजपा मुखालिफ वोट

द न्यू इंडियन एक्स्प्रेस ने वरिष्ठ पत्रकार और लेखक ओ अब्दुर्रहमान के हवाले से लिखा है कि मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट में मुस्लिम प्रतिनिधित्व की कमी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले मुस्लिम समुदाय के प्रति दृष्टिकोण को दर्शाती है. अब्दुर्रहमान ने कहा, "यह बहुत ही स्वाभाविक रूप से हुआ... प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव अभियान मुसलमानों के खिलाफ बयानों पर केंद्रित थे. इस संदर्भ में, यह स्पष्ट है कि भारत में मुसलमानों ने उनकी पार्टी के खिलाफ मतदान किया होगा. यह एक कारण हो सकता है कि भाजपा के पास कोई मुस्लिम सांसद नहीं है." 

कोई फर्क नहीं पड़ता

उन्होंने कहा, "कोई मुस्लिम मंत्री नहीं होना एक कम चिंता का विषय है, अगर मौजूदा मंत्री संविधान का पालन करने और बिना किसी भेदभाव के अपने कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम हैं तो मुस्लिम मंत्री की कोई आवश्यकता नहीं है. साथ ही, प्रतिनिधित्व के लिए मुस्लिम मंत्री होने के बाद भी, अगर सरकार समुदाय को कुछ नहीं दे पा रही है, तो इसका कोई मतलब नहीं है."

2024-06-11T02:04:52Z dg43tfdfdgfd